Breaking News

Flax Seeds In Hindi | अलसी के बीज स्वास्थ के लिए है अमृत के समान, जानिए हैरान कर देने वाले फायदे


Flax Seeds In Hindi | अलसी के बीज स्वास्थ के लिए है अमृत के समान, जानिए हैरान कर देने वाले फायदे | By Fitness Clues



Flax Seeds In Hindi: नई वैज्ञानिक खोजों से पता चला है कि अलसी के बीज (Flax Seedsवजन घटाने, केलोस्ट्रोल कम (Reduce Cholestrol) करने, शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Suger Level) करने तथा अन्य कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं में लाभकारी होते हैं। आज हम आपको अलसी के बीज खाने से होने वाले फायदों (Benefits Of Flax Seeds) के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं ।

1- वजन घटाने में / For Reducing Weight


मोटापा कम करने के लिए आपको अलसी के बीज (Flax Seeds ) खाने चाहिए। अलसी (Flax) में भरपूर मात्रा में फाइबर (Fiber) होता है । जिससे आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती।









Flax Seeds In Hindi,flax seeds meaning in hindi
Flax Seeds In Hindi


अलसी में मौजूद फाइबर (Fiber In Flax) पेट के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इससे पेट के उपापचय की दर तेजी से होती है और कैलोरी (Calorie) भी ज्यादा बर्न होने लगती है। मल त्यागने में भी आसानी होती है और आपको कब्ज की समस्या भी नहीं रहती।

➤ सर्दियों में बढ़ रहे हैं हार्टअटैक के मामलें, इस प्रकार रखे अपना ध्यान | How to Avoid Heart Attack


2- अलसी के बीज में होते हैं भरपूर पोषक तत्व / Flax Seeds Contain Abundant Nutrients


अलसी के बीज में प्रोटीन, आयरन, जिंक, पोटैशियम, फोस्फोरस, विटामिन बी काम्प्लेक्स, कैल्सियम, विटामिन C, विटामिन E, मैगनिशियम, मैगनीस, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, फाइबर (Protein, Iron, Zinc, Potassium, Phosphorus, Vitamin B Complex, Calcium, Vitamin C, Vitamin E, Magnesium,  Manganese. Copper, Zinc, Selenium, Fiber) जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं।


अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) उपलब्ध होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। डॉक्टर भी ओमेगा 3 फैटी एसिड के कैप्सूल (Omega 3 Fatty Acid Capsule) खाने की सलाह देते हैं।









Flax Seeds In Hindi,flax seeds meaning in hindi
Flax Seeds In Hindi


3- बालों के लिए उपयोगी / Flax Seeds Beneficial For Hair


अलसी में उपलब्ध ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) बालों के लिए भी बहुत ही आवश्यक है। अलसी के सेवन से आपके बालों को जड़ों से लेकर सिर तक भरपूर पोषण मिलेगा और बाल लंबे, मजबूत तथा सुंदर दिखने लगेंगे।

➤ कैंसर के इन शुरूआती 10 लक्षणों को भूलकर भी ना करे नजरअंदाज | Cancer Ke Lakshan


4- स्किन के लिए है फायदेमंद / Flax Seeds Beneficial For Skin


अलसी के बीज (Flax Seeds) से मिलने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (Omega 3 Fatty Acid) मानव शरीर के लिए भी उपयोगी होते हैं। अलसी के बीजों (Flax Seeds) के द्वारा बढ़ती उम्र में चेहरे पर झाइयां और महीन रेखाओं को दूर किया जा सकता है। साथ ही कील, मुंहासे जैसी समस्याएं भी दूर होती है। अलसी के सेवन से हाथ, पैर और नाखून चिकने रहते हैं।









Flax Seeds In Hindi,flax seeds meaning in hindi
Flax Seeds In Hindi


5- महिलाओं को अलसी के बीज खाने के फायदे / Flax Seeds Beneficial For Women


अलसी के बीज लिग्नांस (Lignans) का अच्छा स्त्रोत होता है, जो कि Phytoestrogen और Anti-Oxidant तत्व के गुणों से भरपूर होते हैं।


अलसी में उपलब्ध Phytoestrogen Adaptogenic ऐसी महिलाओं के लिए उपयुक्त है, जिन्हें एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen Hormonesकी आवश्यकता होती है।


अलसी (Flex) के सेवन से पीरियड के दौरान होने वाले तेज दर्द से भी छुटकारा मिलता है। जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं । उन्हें अलसी (Flex) के सेवन से स्तनपान के दौरान आने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

➤ क्या आप भी गले के इन्फेक्शन से हो चुके है परेशान, तो आज ही करे ये उपाय | Throat Infection


6- पुरुषों के लिए भी है अलसी के बीज है लाभकारी  / Flax Seeds Is Beneficial For Men


अलसी के बीज (Flex Seeds) से पुरुषों को गंजेपन (Baldness) की समस्या से छुटकारा मिलता है। वहीं पुरुषों को सेक्स समस्याएं, सेक्स में रुचि ना होना, सेक्स के दौरान नर्वसनेस (Nervousness) और रक्त संचार से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।


अलसी के बीज (Flex Seeds) के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) और ब्लड कैंसर (Leukemia) होने के खतरे से बचाव होता है। 

7- अलसी के आयुर्वेदिक फायदे / Ayurvedic Benefits Of Flex Seeds 


अलसी को आयुर्वेद (Ayurvedic) में पित्त नाशक, मधुर, बल कारक, पचाने में भारी, पौष्टिक, पीठ के दर्द (Back pain) और सूजन (swelling) को मिटाने वाली औषधी भी बताया गया है। सर्दियों में अलसी (Flex Seeds) खाने से शरीर में गर्माहट आती है।









Flax Seeds In Hindi,flax seeds meaning in hindi
Flax Seeds In Hindi


8- आंखों के लिए है फायदेमंद / Beneficial For Eye


अलसी के बीज (Flex Seeds) में उपलब्ध ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) आंखों के कई प्रकार के रोग, आंखों में सूखापन (Dryness Of Eye) के लिए भी काफी लाभकारी है। ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) के द्वारा आंखों में नमी (Moisture) बनी रहती है।


शरीर में हृदय की रक्त वाहिकाओं में कैस्ट्रोल जमा हो जाने के कारण हृदय रोगों की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। अलसी के द्वारा के कोलेस्ट्रॉल कम करके हृदय रोगों की संभावना को भी कम किया जा सकता है।

➤ इस वजह से होता है डेंगू बुखार, अभी जानिए इससे बचने के 10 लाजवाब तरीके | Dengue Mosquito Image


9- ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में / Controlling Blood Pressure


अलसी के बीज (Flex Seeds) के द्वारा ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, ब्लड शुगर (Blood Pressure, Hypertension, Blood Sugar) आदि समस्याओं को कंट्रोल कर सकते हैं।


शोध में पाया गया है कि टाइप -1 और टाइप-2 डायबिटीज (Type-1 and Type-2 Diabetes) के रोगियों के लिए अलसी रामबाण औषधी के सामान है।









Flax Seeds In Hindi,flax seeds meaning in hindi
Flax Seeds In Hindi



ब्रिटिश जनरल ऑफ न्यूट्रिशन (British General of Nutrition) में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार इनके अध्ययन में भाग लेने वाले लोगों के भोजन में 50 ग्राम अलसी का चूर्ण (Linseed powder) चार हफ्तों तक मिलाया गया। उसके बाद नतीजा यह आया कि उन लोगों के ब्लड मे शुगर लेवल (Blood Sugar Level) की मात्रा 27% तक घट गई।

➤ Cough Syrup | क्या है खांसी साफ-कफ सिरप, जानिए विस्तार पूर्वक 


10- किडनी की समस्या में लाभकारी / Flex Seeds Is Beneficial For Kidney Problems


अलसी किडनी (Kidney) से संबंधित रोगों में भी लाभकारी है। आप अलसी के बीजों को गर्म पानी में उबालकर एक तिहाई पानी शेष रह जाने के बाद इसमें मुलेठी का चूर्ण (Mulethi Powder) मिलाकर गाढ़ा कर लें। इस मिश्रण को पीने से खूनी दस्त (Bloody diarrhea) और मूत्र संबंधी रोगों (Urological Diseases) में भी आपको लाभ होगा।









Flax Seeds In Hindi,flax seeds meaning in hindi
Flax Seeds In Hindi


11- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में / To Increase Disease Resistance


अलसी के बीजों (Flex Seeds) में एंटी-बैकटिरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण (Anti-bacterial, anti-fungal and anti-viral) उपलब्ध होते हैं । जिससे मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अलसी (Flex) में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) शरीर से विषैले पदार्थों (Toxic Substances) को बाहर निकालते हैं । जिससे आपकी लीवर (Liver) और आंखों (Eye) से संबंधित परेशानियां भी दूर होती हैं।

➤ Cough Syrup | कफ और बलगम की समस्या को दूर करने के लिए करें ये 5 कारगर घरेलू उपाय
➤ Side Effects Of Antibiotics | एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन से हो सकती है पेट से संबंधित कई बीमारियां, जाने किससे ज्यादा खतरा
 Liver Cirrhosis | इन 6 सामान्य लक्षणों से पहचाने लिवर की बीमारी के शुरुआती संकेत, नजरअंदाज करने से लिवर हो सकता है खराब
➤ Piles Treatment At Home | इन घरेलू उपायों से करें आप बवासीर की समस्या का इलाज
➤ Diabetes Symptoms | ये है डायबिटीज के शुरुआती लक्षण, जानें इलाज के उपाय
➤ Diabetes Mellitus | डायबिटीज Type 1 और Type 2 में है काफी अंतर, जाने लक्षण और बचाव
 Lung Cancer | फेफड़े के कैंसर के इन संकेतो को भूलकर भी ना करे नजरअंदाज, साबित हो सकता है जानलेवा
➤ मुंह के छाले से छुटकारा पाने के 4 बेहतरीन उपाय l Mouth Ulcers Treatment

यदि Flax Seeds In Hindi से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो, तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

धन्यवाद !