Breaking News

Pregnancy Symptoms | गर्भावस्था के इन शुरुआती लक्षणों से जाने की महिला गर्भवती है या नहीं



Pregnancy Symptoms | गर्भावस्था के इन शुरुआती लक्षणों से जाने की महिला गर्भवती है या नहीं | By  Fitness Clues



Pregnancy Symptoms: महिलाओ के गर्भवती होने के लक्षण के बारे में हमने इस पोस्ट में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश किया है । इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप खुद समझ सकती है की आप गर्भवती होने के क्या लक्षण (Pregnancy Symptoms) है ।


यदि आपके मन में भी प्रेगनेंसी (Pregnancy) से लेकर कुछ सवाल हैं, तो आपको हमारी इस पोस्ट में आपके सवालों का जवाब मिल जाएंगे। ऐसा माना जाता है कि पीरियड मिस होने पर महिलाएं प्रेग्नेंट (Pregnant) हो जाती हैं। इसके साथ ही महिलाओं के गर्भवती होने के कई और लक्षण भी हैं (Pregnancy Symptoms) । गर्भावस्था के शुरुआती पहले 2 हफ्तों में प्रेगनेंसी के लक्षण (Pregnancy Symptoms) बहुत ही कम नजर आते हैं। यदि गर्भावस्था (Pregnancy) का पता पहले सप्ताह से ही लग जाए तो इसके लिए कई प्रकार के उपाय भी किए जा सकते हैं। यदि वो लड़की गर्भवती (Pregnant) नहीं होना चाहती तो शुरुआती लक्षण (Symptoms) पता होने पर प्रेग्नेंट (Pregnant) होने से बचा जा सकता है। आज हम आपको गर्भावस्था के शुरुआती पहले हफ्ते के लक्षण (Pregnancy Symptoms) बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं ।










Pregnancy symptoms,pregnancy symptoms in hindi
Pregnancy symptoms


प्रेगनेंसी के पहला सप्ताह (First week of Pregnancy) में प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर में पहले महीने में कई बदलाव होते रहते हैं। ये बदलाव शरीर के बाहरी हिस्से पर दिखाई नहीं देते। प्रेगनेंसी के पहले सप्ताह में स्त्रियों के गर्भ में भ्रूण बनना शुरू होता है। भ्रूण विकसित नहीं होता है। महिलाओं को पीरियड (Period) समय पर या उससे कुछ आगे पीछे हो जाते हैं । लेकिन गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान पीरियड मिस होना सबसे पहला गर्भावस्था का लक्षण है (Pregnancy Symptoms)। 



Pregnancy Symptoms / ये है गर्भावस्था के लक्षण


आप गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों (Pregnancy Symptoms) को जानकर या फिर टेस्ट के द्वारा इसकी पुष्टि कर सकती हैं। आइए जानते हैं ।


1- पीरियड मिस होना / Missing Period


गर्भावस्था का सबसे पहला लक्षण (Pregnancy Symptoms) पीरियड मिस होने से पता चल जाता है । जो महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं, उन्हें पीरियड (Period) आना बंद हो जाते हैं। यदि आपको लग रहा है कि आप गर्भवती हैं और आपको पीरियड भी नहीं आ रहे हो, ये गर्भवती होने का संकेत है (Pregnancy Symptoms)। गर्भावस्था (Pregnancy) में कुछ महिलाओं को शुरुआती दो हफ्तों में हल्की ब्लीडिंग भी होती है । लेकिन पीरियड ना आने पर ही महिलाओं के गर्भवती होने की पुष्टि नहीं होती। कुछ अन्य कारणों से भी महिलाओं के पीरियड मिस हो जाते हैं।











Pregnancy symptoms,pregnancy symptoms in hindi
Pregnancy symptoms

2- जी मिचलाना और उल्टी आना / Nausea and Vomiting


पीरियड्स बंद होने के बाद महिलाओं को शुरुआती दो हफ्तों में उल्टी (Vomiting) आने और जी मिचलाने (Nauseaजैसी समस्याएं होती हैं। जिसके आधार पर पता लगता है कि महिलाएं गर्भवती (Pregnant) है या नहीं। 



3- महिलाओं के पेट में गैस बनना व सीने में जलन होना / Having a Gas in the Stomach of Women and Burning Sensation in the Chest


गर्भवती महिलाओं के शरीर में हो रहे बदलाव के कारण उनकी पाचन क्रिया पर भी प्रभाव पड़ता है । जिससे उनके पेट में गैस (Gas) बनने की शिकायत भी रहती है। गर्भवती महिलाओं को गैस बनने की समस्या पहले हफ्ते से पूरे 9 महीनों तक रह सकती है। गर्भावस्था में महिलाओं की पाचन क्रिया में बदलाव आने से उन्हें सीने में जलन (Burning Sensation in the Chest) भी महसूस होती है। गर्भावस्था में सीने में जलन महसूस होना आम बात है। 

4- अचानक मुंह का स्वाद बदल जाना / Suddenly Change the Taste of Mouth


जो महिलाएं गर्भवती होती है गर्भावस्था के पहले महीने में उनके मुंह का स्वाद कड़वा हो जाता है। ऐसे में गर्भवती महिला जो कुछ भी खाती हैं, उन्हें वो बिल्कुल भी पसंद नहीं आता। उन्हें सिर्फ खट्टी चीजें खाना अच्छा लगता है।



5- रहती है कब्ज की शिकायत / Complains of Constipation Remains


गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोन (Hormones) में तेजी से बदलाव होते हैं। जिस कारण महिलाओं की पाचन शक्ति (Digestion Power) कमजोर हो जाती है । इस स्थिति में महिला को कब्ज होना, ठीक प्रकार से पेट साफ ना होना जैसी कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं।

6- अधिक पेशाब आना / High Urination 


गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी (Pregnancy) के वक्त शरीर में हो रहे हार्मोन (Hormones) के बदलाव से किडनी में तेजी से रक्त प्रवाह होने लगता है । उनके मूत्राशय (Urinary Bladder) में भी पेशाब जल्दी भर जाता है । जिस कारण महिलाओं को बार-बार पेशाब आने की समस्या भी रहती है। गर्भवती (Pregnant) महिलाओं को बार बार पेशाब आना, गर्भावस्था का एक लक्षण (Pregnancy Symptoms) है। जैसे-जैसे भ्रूण का विकास होता जाएगा महिलाओं की ये समस्या बढ़ती जाएगी।



7- ब्रेस्ट में बदलाव / Breasts Changes


जिन महिलाओं के स्तनों का आकार बदलता है। इसे गर्भावस्था का पहला लक्षण (Pregnancy Symptoms) मान सकते हैं। गर्भावस्था के शुरुआती दो हफ्तों में महिलाओं के ब्रेस्ट में हल्की सूजन (Mild Swelling in Women's Breast) आने लगती है । उनके ब्रेस्ट का आकार भी बदलने लगता है। महिलाओं के स्तन मुलायम व सूजन दिखने पर गर्भावस्था (Pregnancy) की पहचान हो जाती है। 

8- लगातार सिर दर्द रहना / Persistent Headache


गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में महिलाओं को लगातार सिर दर्द (Persistent Headache) की समस्या रहती है। गर्भवती महिलाओं को सिर दर्द उनके शरीर में हो रहे बदलाव की वजह से हो सकता है।










Pregnancy symptoms,pregnancy symptoms in hindi
Pregnancy symptoms

जाने गर्भवती होने पर क्या करें और क्या नहीं



  • यदि शुरू में ही आपको अपनी प्रगनेंसा का पता लग जाए तो आप अपने खाने पीने पर ध्यान दें और शराब, धूम्रपान से दूर रहे।

  • फ्रिज में रखा हुआ खाना ना खाएं और ठंडा -र्म खाने से भी बचे।

  • अपने आहार में फल (Fruit) और जूस (Juice) सम्मिलित करें। 

  • डॉक्टरों की सलाह से प्रेगनेंसी में विटामिन-बी (Vitamin-D) का उपयोग करें। इससे बच्चा जन्म से ही दिमागदार होगा। 

  • गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में विटामिन (Vitamin), प्रोटीन की मात्रा डॉक्टर के परामर्श के आधार पर ही ग्रहण करनी चाहिए। 

  • जैसे ही आपको अपनी गर्भावस्था का पता लगे आप सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आपको कोई रोग (Disease) है तो डॉक्टर से उसकी दवा (Medicine) ले और डॉक्टर के कहे अनुसार ही अपना ध्यान रखें।



यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।



धन्यवाद !