Breaking News

Protein Rich Food | अधिक प्रोटीन पाना चाहते है तो आप भी करे इन सभी आहार का सेवन



Protein Rich Food | अधिक प्रोटीन पाना चाहते है तो आप भी करे इन सभी आहार का सेवन | By Fitness Clues


Protein Rich Food: मानव शरीर (Human Body) के विकास के लिए सबसे आवश्यक तत्व प्रोटीन (Protein) है। प्रोटीन से ही व्यक्ति का सही विकास हो पाता है। शरीर के द्वारा प्रोटीन (Protein) ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है। प्रोटीन की कमी से मांसपेशियां (Muscles) कमजोर रहती हैं । आपका शरीर भी ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता। प्रोटीन (Protein) में 20 प्रकार के एमीनो एसिड्स (Amino Acids) उपलब्ध होते हैं।


प्रोटीन (Protein) शरीर के लिए कितना आवश्यक तत्व है। ये सब तो आप जानते ही होंगे। प्रोटीन में उपलब्ध 8 प्रकार के एमीनो एसिड्स (Amino Acids) मानव शरीर के लिए बहुत ही उपयुक्त है। बाकी 12 एमीनो एसिड्स शरीर के द्वारा ही उत्पन्न होते हैं। हमें प्रोटीन अंडे, मांस एवं प्रोटीन वाली भोजन से ज्यादा मांसपेशियों (Muscles) को बढ़ाने और शरीर के विकास के लिए भी आवश्यक होती है। दूध और दूध से बनी चीजों में भी प्रोटीन (Protein) भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है और दूध से शरीर को कैल्शियम (Calcium) भी मिलता है। दूध में धीरे और तेजी से प्राप्त होने वाले एमीनो एसिड्स (Amino Acids) मौजूद होते हैं।











protein rich food,protein rich food veg in india
protein rich food

शाकाहारी लोग ले इस प्रकार का प्रोटीन युक्त भोजन / Protein Rich Food


जो लोग शाकाहारी हैं वे अपने भोजन में दूध, दही, पनीर, बीन्स (Beans), दालें और कई तरह के बीजों को शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही कॉटेज चीज (Cottage Cheese), पका हुआ सफेद मशरूम, मलाई वाला दूध आदि के द्वारा भी आपको प्रोटीन (Protein) मिल सकता है।


इन चीजों से मिलता है भरपूर प्रोटीन / Protein Rich Food











protein rich food,protein rich food veg in india
protein rich food

1- अनाज / Grain


अनाज के द्वारा हमारे शरीर को कैलोरी (Calorie), कार्बोहाइड्रेट (Carbohyydrate), विटामिन (Vitamin) और प्रोटीन (Protein) प्राप्त होता है। साबुत अनाज जैसे- मटर, राजमा, साबुत मूंग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) उपलब्ध होता है। पका हुआ दलिया (Oatmeal), राइस ब्रान (Rice Bran) और कच्चे दलिया में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है।










protein rich food,protein rich food veg in india
protein rich food

2- सब्जियां / Vegetables


मानव जीवन के लिए प्रोटीन (Protein) बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। सब्जियों (Vegetables) के द्वारा आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) मिल जाता है। आप सब्जियों में पकी हुई लिमा, बींस (Beans), ब्रोकली (Broccoli) आदि को शामिल कर सकते हैं।


protein rich food,protein rich food veg in india


3- फल / Fruits


फलों से भी आपको अच्छा खासा प्रोटीन (Protein) प्राप्त हो सकता है। आप खुबानी, अमरुद (Guava), शहतूत, काले जामुन(Black jamun), अनार और अंगूर (Pomegranate and grapes) के द्वारा भी प्रोटीन (Protein) प्राप्त कर सकते हैं। 











protein rich food,protein rich food veg in india
protein rich food

4- ड्राई फ्रूट या सूखे मेवे / Dry Fruits [ Protein Rich Food ]


आप सूखे मेवे (Dry Fruits) जैसे किसमिस, अखरोट (Walnut), काजू (Cashew nuts), मखाने, पिस्ता तथा अन्य सूखे मेवा से भी भरपूर मात्रा में अपने शरीर को प्रोटीन (Protein) दे सकते हैं। इन सभी चीजों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है (Protein Rich Food)। 


इन खाद्य पदार्थों से आप ग्रहण कर सकते हैं भरपूर प्रोटीन / With These Foods You Can Get Rich Protein











protein rich food,protein rich food veg in india
protein rich food

1- चिकन ब्रेस्ट / Chicken Breast


चिकन ब्रेस्ट (Chicken breast) में प्रोटीन भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है। चिकन ब्रेस्ट में ज्यादातर कैलोरी प्रोटीन (Protein) में परिवर्तित हो जाती हैं। चिकन ब्रेस्ट को पका कर खाने से इसका स्वाद बढ़ जाता है । साथ ही आपको प्रोटीन (Protein) ज्यादा मिलती है और कैलोरी (Calorie) कम।

2- दलिया / Oatmeal Protein Rich Food


दलिया (Oatmeal) के सेवन से आप भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) प्राप्त कर सकते हैं। दलिया में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। दलिया में फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन बी1 (Fiber, Magnesium and Vitamin B1) भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। दलिया पचाने में भी आसान होता है और आपको भरपूर प्रोटीन  (Protein) भी प्राप्त होती है।


3- कॉटेज चीज / Cottage Cheese


कॉटेज चीज (Cottage Cheese) में कम वसा तथा उच्च कैलोरी (High Calorie) होती है और आपको भरपूर प्रोटीन (Protein) मिलती है। चीज में कैल्शियम, फास्फोरस, सेलेनियम और विटामिन B12 (Calcium, Phosphorus, Selenium and Vitamin B12) तत्व भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। जिससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो सकती है।

protein rich food,protein rich food veg in india


4- ब्रोकली / Broccoli


ब्रोकली (Broccoli) एक बहुत ही बेहतरीन सब्जी है, जिसमे विटामिन सी, फाइबर और पोटैशियम (Vitamin C, Fiber and Potassium) भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं।

5- कुईनोआ / Quinoa


ये एक बीज (Seed) होता है। हाल ही में कुईनोआ (Quinoa) को विश्व का सबसे प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ माना गया है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxident Properties) होते हैं । जो आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं।


6- एजेकिल ब्रेड / Ezekiel Bread


ये खास ब्रेड होता है, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) उपलब्ध होता है। ये ब्रेड सोयाबीन, जौ,गेहूँ और बाजरे (Bread Soybean, Barley, Wheat and Millet) से भी बनाया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर (Fiber) मौजूद होता है।










protein rich food,protein rich food veg in india
protein rich food

7- कद्दू के बीज / Pumpkin Seeds


आप ज्यादातर सब्जियों के बीजों को फेंक देते होंगे। आप सब्जियों के बीजों को ना फेके। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि लौकी के बीजों (Pumpkin Seeds) में भी प्रोटीन (Protein) भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है। साथ ही इसमें जिंक, आयरन और मैग्नीशियम (Zinc, Iron and Magnesium) जैसे जरूरी पोषक तत्व भी उपलब्ध होते हैं।


8- झींगे तथा अन्य समुद्री में भी होता है भरपूर मात्रा में प्रोटीन / Prawns and Other Marine are Also Rich in Protein


ये आसानी से बाजार में उपलब्ध होते हैं। इस भोजन में कैलोरी (Calorie) की मात्रा कम तथा पोषक तत्व (Nutrients)  ज्यादा होते हैं। प्रोटीन (Protein) भी इस भोजन में भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है। इस प्रकार के भोजन के सेवन से आपके शरीर में कई प्रकार के फायदे होने लगते हैं।


Protein Rich Food



यदि इस पोस्ट से संबंधत आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे 



धन्यवाद !