Breaking News

Triptomer | जानिए Tryptomer Tablet के फायदे और नुकसान


Triptomer | जानिए Tryptomer Tablet के फायदे और नुकसान | By Fitness Clues


Tryptomer एक दवा का ब्रांड है, जिसे मैरिंद लिमिटेड (Merind Ltd) नामक कंपनी बनाती तथा बेचती है। बता दें कि तनाव से ग्रसित (Suffering from stress) लोग और जो बच्चे रात को बिस्तर गीला करते हैं । उनकी समस्या को दूर करने के लिए Tryptomer दवा का उपयोग किया जाता है।

 

किस प्रकार काम करता है Tryptomer?

Tryptomer सेंट्रल तंत्रिका तंत्र के तंत्रिका टर्मिनल सेरोटोनिन और नॉरड्रेन लाइन के प्रभाव को कम करने से रोकता है। Tryptomer सिनेप्टिक क्लेफ्ट में न्यूरो ट्रांसमीटर की उच्च सांद्रता के कारण अवसादरोधी पैदा करता है। बता दें कि एंटी कॉलिनर्जिक (Anticholinergic) गतिविधि इस दवा में होती है।











trypromer,tryptomer benefits
Trypromer


Tryptomer के लाभ 



  • डिप्रेशन में (Depression)

  • नसों के दर्द में (In pain of nerves)

  • फाइब्रोमाल्जिया में (In fibromyalgia)

  • डायबिटीज न्यूरो थेरेपी में (In Diabetes Neuro Therapy)


इस प्रकार करें Tryptomer का इस्तेमाल / Uses of Tryptomer


इस दवा के सेवन से मस्तिष्क में उन रसायनों के स्तर को बढ़ावा मिलता है, जो आपके मस्तिष्क (Brain) को नियंत्रित करके अवसाद का इलाज करने में सहायता करती हैं।


इस दवा का सेवन अलग-अलग रोगियों के मामले में अलग अलग होता है। इस कारण आपको डॉक्टर के परामर्श के बाद ही Tryptomer दवा की खुराक लेनी चाहिए।



ये हो सकते हैं Tryptomer के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट / These may be loss of Tryptomer, side effects and side effects.



  • धुंधला दिखाई देना / To look bleak

  • ह्रदय की गति में वृद्धि होना / Increase in heart rate

  • कब्ज की परेशानी होना / Constipation trouble

  • पेशाब करने में कठिनाई होना / Difficulty in urinating

  • उल्टी की समस्या / Vomiting problem


Tryptomer दवा के संबंध में महत्वपूर्ण चेतावनी / Important warning regarding Tryptomer drug


1- गर्भवती महिलाओं (Pregnanat Women) को इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर का परामर्श लेना चाहिए अन्यथा आपके शरीर को कई दुष्परिणाम (Bad effects) झेलने पड़ सकते हैं।

2- स्तनपान (Breast Feed) कराने वाली महिलाओं को डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस दवा को लेना चाहिए।

3- Tryptomer दवा के सेवन से कभी-कभी किडनी (Kidney) को भी नुकसान हो सकता है।

4- Tryptomer  दवा के सेवन आपके लीवर (Liver) पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

5- Tryptomer दवा के दुष्परिणाम हृदय (Heart) पर भी दिखाई दे सकते हैं।



जिन लोगों को है ये बीमारियां वो ना लें Tryptomer दवा / People who have these diseases, they do not take Tryptomer medicine



  • ह्रदय से संबंधित रोग / Heart related diseases

  • हार्ट फैलियर / Heart Failure

  • लीवर से संबंधित रोग / Liver related diseases

  • दिल की धड़कन का बढ़ जाना / Increasing Heart Rate

  • हार्ट अटैक जैसी समस्याएं / Problems of heart disease

  • गुर्दे के कैंसर / Lung cancer


इस प्रकार के रोगियों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस दवा का सेवन करना चाहिये।

शराब और खाने के साथ Tryptomer दवा के दुष्परिणाम / Side effects of Tryptomer medication


बता दें कि Tryptomer दवा के खाने तथा शराब के साथ (With Alcohol) शोध ना हो पाने के कारण इसके आकड़े अभी हमारे पास उपलब्ध नहीं है। इसीलिए आप हमेशा इस दवा का उपयोग डॉक्टर के परामर्श के बाद ही करें । अन्यथा ये आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।



Tryptomer  दवा के अत्यधिक सेवन पर क्या करें / What to do on excessive intake of Tryptomer medication


यदि आप सोचते हैं कि Tryptomer दवा का ज्यादा उपयोग करके आप जल्दी ठीक हो जाएंगे, तो ऐसा नहीं है। यदि आप इस दवा का ज्यादा उपयोग करेंगे तो आपकी तबीयत खराब सकती है। यदि आप ने भी Tryptomer  दवा का जरूरत से ज्यादा उपयोग किया है, तो आपको जल्द ही डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

जाने क्या होता है सिर्फ Tryptomer की एक्सपायर दवा का उपयोग करने से / What happens is that just using tryptomer's expiry drug


यदि आपने Tryptomer की एक्सपायर दवा का उपयोग कर लिया हैं, तो इससे आपके शरीर पर कोई भी नुकसान नहीं होगा। हालांकि दवा का असर आपके शरीर पर कम या बिल्कुल नहीं होगा।


यदि आपको पहले से ही कोई बीमारी है, Tryptomer दवा के प्रयोग से आपकी तबीयत खराब हो सकती है । यदि आपने गलती से Tryptomer की एक्सपायर  दवा खा ली है और आपको परेशानी हो रही है, तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

बच्चों को दी जा सकती है Tryptomer दवा या नहीं? / Can children be given tryptomer medication or not?


सिर्फ डॉक्टर के परामर्श से ही Tryptomer दवा का सेवन बच्चे भी कर सकते हैं। लेकिन बिना डॉक्टर के परामर्श के लिए ये दवा हानिकारक हो सकती है। डॉक्टर से जांच कराने के बाद ही इस दवा का सेवन करना चाहिए। यदि Tryptomer दवा का उपयोग करने से बच्चे को कोई परेशानी होती है, तो जल्द ही अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।



ज्यादा लंबे समय तक Tryptomer दवा का उपयोग किया जा सकता है या नहीं / Tryptomer medication can be used for a long time or not


जानकारी के लिए बता दें कि Tryptomer दवा का ज्यादा लंबे समय तक उपयोग नहीं करना चाहिए। लंबे समय तक इसका उपयोग करने से इंसोम्निया और घबराहट (Insomnia and Nervousness) जैसी अन्य कई परेशानियां हो सकती हैं। आप Tryptomer दवा  का उपयोग डॉक्टर के परामर्श अनुसार ही करें।


यदि ट्रिप्टोमेर से सम्बन्घित आपका और कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

 

धन्यवाद !