Breaking News

Black hair naturally: सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के लिए करे ये घरेलू उपाय

Black Hair: इस पोस्ट में हमने ये जानकारी देने की कोशिश किया है की आप प्राकृतिक रूप से किस प्रकार काले बाल (Black hair) पा सकते है l

हर महिला चाहती है कि उसके बाल काले(Black hair), घने, लंबे और चमकदार हो जिसके लिए वे बाजारों में मिलने वाले विभिन्न प्रकार के शैंपू और तेलों का इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन असमय बालों की सफेदी को रोकना बहुत ही मुश्किल है। असमय बालों का सफेद होना एक बहुत बड़ी समस्या हैं। असंतुलित जीवन शैली के कारण भी बाल असमय सफेद हो जाते हैं। बाल सफेद होने के आनुवांशिक, रासायनिक, वायु प्रदूषण, चिंता और तनाव (Genetic, chemical, air pollution, anxiety and stress) जैसे अन्य कारण भी हो सकते हैं। आज हम आपको बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं l

[caption id="attachment_895" align="aligncenter" width="480"]black hair, highlights for black hair black hair[/caption]

1- काली मिर्च / Black pepper for black hair


काली मिर्च (Black pepper) के द्वारा आप अपने बालों को असमय सफेद होने से रोक सकते हैं। आप थोड़ी-सी काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल लें और नहाते वक्त प्रयोग करें। इससे आपके झड़ते बालों में फर्क देखने को मिलेगा l

2- एलोवेरा / Alover for black hair


एलोवेरा (Alovera) के द्वारा बाल लंबे, घने और चमकदार बनते हैं और असमय सफेद भी नहीं होते। आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं।

Read also: Skin care tips | चमकती त्वचा पाने के लिए आज ही अपनाए ये 20 घरेलु नुस्खे

3- दही / Curd for black hair


बालों के लिए दही (Curd) बहुत ही अच्छी औषधि है। आप दही में मेहंदी मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने बालों में लगाएं, इससे आपके बाल काले (Black hair) होने लगेंगे।

4- भृंगराज और अश्वगंधा / Bhringraaj and aswagandha for black hair


बालों के लिए भृंगराज और अश्वगंधा दोनों ही बहुत ही लाभकारी हैं। आप इन दोनों जड़ी-बूटियों को मिलाकर पेस्ट बना लें और नारियल पानी मिलाकर लें । ध्यान रखें कि ये मिश्रण जड़ों के अंदर तक जाए और लगाने के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको बालों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं में लाभ होगा।

5- कच्चा पपीता / Raw papaya for black hair


कच्चे पपीते में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के साथ-साथ बालों को पोषण देते हैं। आप बालों के लिए कच्चे पपीते का पेस्ट बनाकर प्रतिदिन अपने बालों में लगाएं l 10 मिनट पश्चात धो लें। कुछ ही दिनों में आपके बालों में आपको फर्क देखने को मिलेगा।

6- गाजर / Carrot for black hair


गाजर को आपको बालों में लगाना नहीं, बल्कि आपको इसको खाना है। आप थोड़ी सी गाजर का जूस निकालें और पी लें। इससे प्राकृतिक तरीके से आपके बाल काले (Black hair) होने लगेंगे।

7- गुड़हल का फूल / Hibiscus flower for black hair


गुड़हल काले बालों के लिए बहुत ही उपयोगी नुस्खा है। आप 1-2 गुड़हल के फूलों को बालों में लगाने वाले तेल में मिलाकर वाले 10 से 15 मिनट पकाने के पश्चात मिश्रण को छान लें l ठंडा होने के पश्चात इस मिश्रण से अपने सिर की अच्छे से मालिश करें और नहाने से पहले इस मिश्रण से आप अपने बालों को धोएं।

[caption id="attachment_897" align="alignnone" width="960"]black hair, highlights for black hair black hair[/caption]

Read also: Lip Care | आपके भी होंठ फटने शुरू हो गए है तो आज ही करे ये घरेलू उपाय

बालों को काला बनाने के घरेलू नुस्खे / Home remedies for making hair black


1- पानी / water


बालों के साथ-साथ शरीर की देखभाल भी काफी आवश्यक हैं। पानी की कमी की वजह से भी बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों को पर्याप्त नमी न मिलने के कारण वे बेजान हो जाते है। पानी शरीर में ऑक्सीजन और रक्त संचार को ठीक रखता है और बाल भी स्वस्थ रहते हैं।

2- ना करें गर्मी का प्रयोग / Do not use hot water


बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। साथ ही साथ हींटीग आयरन का प्रयोग करना बालों के लिए काफी नुकसानदायक हैं। इससे आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगेंगे।

इस तरह करें बालों का रख-रखाव / Care of you hair


1- ठीक प्रकार से करें कंघी / Comb properly


आप अपने बालों की कंघी ठीक प्रकार से करें। उलझे हुए बालों को आराम से सुलझाएं।

2- बालो को करवाए ट्रिम / Trim your hair


जो लड़कियां लंबे बाल चाहती हैं, वो अपने बालों को ना कटवाए। कटवाने की जगह आप अपने बालों को ट्रिम करवा सकती हैं।

3- गर्म तेल से मालिश / Massage with hot oil


आंवला, नारियल या बादाम के तेल को गर्म करके जड़ों में मालिश करें। इससे आपके बाल लंबे समय तक काले और घने रहेंगे।

Read also: How To Increase Breast Size Naturally | ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के 12 प्राक्रुतिक तरीके, कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं

इस प्रकार करें बालों को काला / Do this for black hair


1- गाय का शुद्ध देसी घी / Cow's pure desi ghee


आप अपने बालों में गाय की शुद्ध देसी घी का प्रयोग करें। आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी देसी घी का प्रयोग बालों को स्वस्थ बनाने के लिए लाभकारी बताया गया है।

2- काली चाय / Black  tea


आप एक बर्तन में काली चाय डालें और ठंडा होने के बाद 15 मिनट तक लगाकर बालों को धो लें। बाल धोते समय इस प्रक्रिया को दोहराएं। इस से आपके बालों में काला रंग दिखने लगेगा।

3- संतरे का रस / Orange juice


बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए संतरे का रस बहुत ही लाभकारी है। आप संतरे के रस में आंवले का रस मिलाकर उपयोग करते हैं, तो इसका प्रभाव काफी गुना बढ़ जाता है।

Read also: 40+ पतंजलि आयुर्वेद दवा लिस्ट 2019 – बाबा रामदेव द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवाएं

[caption id="attachment_898" align="aligncenter" width="960"]black hair, highlights for black hair black hair[/caption]

लंबे, काले बालों के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक घरेलू नुस्खे / Take these natural home remedies for long, black hair


1- आप अपने बालों को काला करने के लिए आधा लीटर पानी में आंवला का चूर्ण मिलाएं और आधा नींबू निचोड़ दें। इस पानी से आप प्रतिदिन अपने बालों को धोएं, इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में काले और चमकदार हो जाएंगे l

2- प्राकृतिक रूप से बालों को काला बनाने के लिए आप 1 किलो घी, 250 ग्राम मुलेठी पाउडर और 1 लीटर आंवले के रस को धीमी आंच पर पकाएं l पानी सूखने तक पकाते रहे। प्रतिदिन अपने बालों को मिश्रण से धोएं। इससे आपके बाल चमकदार और घने रहेंगे।

3- बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने के लिए आम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और 15 से 20 मिनट तक बालों में लगाने के पश्चात धो लें। इससे आपके बाल काले हो जाएंगे।

4- घरेलू नुस्खों से बालों को काला करने के लिए आप आम की पत्ती और कुछ कच्चे आमों को तेल में पीसकर धूप में सुखा लें l इस मिश्रण को बाल धोने से पहले अपने बालों में लगाएं और इससे आपके बाल काले. घने एवं चमकदार बने रहेंगे।

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है l हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे l

धन्यवाद !

Read also: इन घरेलू नुस्खों के द्वारा आप आसानी से निखार सकती है अपनी काली त्वचा, जरूर जानें | Skin Whitening