Breaking News

How to increase height | आप भी बढ़ाना चाहते है लंबाई तो आज ही करे ये उपाय


How to increase height लंबाई बढ़ाने की घरेलू जानकारी इस पोस्ट के द्वारा दी है। अब लंबाई 'how to increase height' की समस्या को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं l





आजकल कई बीमारियों की तरह ही लंबाई ना बढ़ने की समस्या भी आम हो गई है। कई लोगों को कम लंबाई के कारण काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। कम लंबाई के कारण कभी-कभी लोगों को शर्मिंदगी महसूस होती है। एक इंसान की लंबाई ज्यादातर उसके अनुवांशिक गुणों पर आधारित होती है। मानव शरीर में एक मानव विकास हार्मोन (Growth hormone) होता हैं, जिसे एच.जी.एच कहा जाता हैं। ये हार्मोन ऊंचाई को नियंत्रित करता है। इस हार्मोन को पिट्यूटरी ग्रंथि (Pituitary gland) स्रावित करती हैं, जिससे मांसपेशियों, हड्डियों के विकासवसा के चयापचय, और शरीर की संरचना के लिए जरूरी है।





how to increase height, how to grow taller
how to increase height





How to increase height / इन कारणों से प्रभावित होती है लंबाई





लंबाई ना बढ़ने के निम्न कारण हो सकते हैं।





1- अनुवांशिक कारण / Genetic reasons





लंबाई का बढ़ना अनुवांशिक कारण भी हो सकता है। लंबाई बढ़ना (how to increase height) एक स्वाभाविक प्रक्रिया विशेषता है जो कि पालीजेनिक विशेषता है, जो कि एक विस्तृत श्रृंखला से प्रभावित होती है।





2- गैर-अनुवांशिक कारण / Non-genetic reasons





पर्यावरण के कारण भी लंबाई प्रभावित होती है। 





1- जैसे भ्रुण के विकास के दौरान तंबाकू का सेवन 





2- बचपन में या जवानी में कोई बीमारी 





3- प्रसव से सबसे पहले सही देखभाल ना करना 





4- जन्म के समय नवजात शिशु के वजन में कमी 






How to Increase height / इस प्रकार बढ़ाएं अपनी लंबाई





1- ले पर्याप्त नींद / Take enough sleep





लंबाई बढ़ाने के लिए (how to increase height) पर्याप्त नींद लेना बहुत ही आवश्यक है। जब भी आपका शरीर आरामदायक महसूस करता हैं l इससे आपका शरीर के ऊतकों को बढ़ाता है और उनमें एक नई जान आ जाती है। साफ तौर पर कह सकते हैं कि बढ़ती लंबाई के लिए जिम्मेदार मानव विकास हार्मोन एच.जी.एच. काफी हद तक जिम्मेदार है। जब भी आप गहरी नींद में सो जाते हैं, तो इससे आपके मस्तिष्क को भरपूर आराम मिलता है l आपके हार्मोन में तेज गति से वृद्धि होती है। बढ़ते बच्चों और किशोरों के लिए प्रतिदिन 8 से 10 घंटे की नींद लेना अनिवार्य है। अच्छी नींद लेने से आप की लंबाई भी बढ़ेगी और आपको कम लंबाई की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। जितना हो सके आप पर्याप्त नींद जरूर ने लें।





how to increase height, 	how to grow taller
how to increase height




2- उचित आहार ग्रहण करें / Take proper diet





उचित आहार लंबाई बढ़ाने में भी आहर का बहुत ही महत्वपूर्ण है। अच्छा और संतुलित भोजन मानव शरीर के विकास के साथ-साथ अन्य चीजों में भी काफी सहायक है। लंबाई ना बढ़ने के कारणों के ठीक प्रकार से पोषण ना मिलना भी नहीं है। इसीलिए उचित आहार का सेवन करें। आप अपने आहार में जस्ता, मैगनीज, विटामिन सी, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर चीजों का सेवन करें। इससे आपकी लंबाई बढ़ाने में भी काफी सहायता मिलेगी। डेयरी उत्पाद, अंडे, सोयाबीन, हरी सब्जियां आदि का सेवन करके भी आप अपनी लंबाई बढ़ोतरी कर सकते हैं।





Read also: Bhujangasana | जानिए भुजंगासन करने की सही विधि और इसके अनेक फायदे





how to increase height, 	how to grow taller
how to increase height




3- स्विमिंग / Swimming





स्विमिंग के द्वारा शरीर की बहुत अच्छे से वर्क आउट हो जाती है। स्विमिंग लंबाई बढ़ाने में भी काफी सहायक है। स्विमिंग के द्वारा मानव शरीर की मांसपेशियों को बढ़ावा मिलता हैं l जो लोग कम उम्र में स्विमिंग शुरू करते हैं, उन्हें पर्याप्त लंबाई तक पहुंचने में काफी आसानी होती है। आपको प्रतिदिन लगभग 2 घंटे स्विमिंग जरूर करनी चाहिए। इससे आपकी लंबाई ठीक प्रकार से बढ़ेगी।





how to increase height, how to grow taller




4- रस्सी कूद / Skipping





रस्सी कूद लंबाई बढ़ाने में (how to increase height) काफी कारगर है। जब भी आप रस्सी कूदते हैं, तो उस समय आपके शरीर, पीठ और रीड की हड्डी को खींचते हुए खड़ा करते हैं । घुटनों पर पड़ने वाला लगातार दवाब पिंडली की मांसपेशियों के विस्तार में काफी सहायक होता है।





how to increase height, how to grow taller




5- सदैव बनाए रखें अच्छी मुद्रा 





मानव शरीर के विकास और अच्छी लंबाई के लिए (how to increase height) सही मुद्रा का होना बहुत ही आवश्यक है। शरीर की सही मुद्रा में सिर और गर्दन के संरेखण मुख्य रूप से शामिल हैं। आप विभिन्न प्रकार के व्यायाम करके भी आपने गलत बैठने की आदत के कारण हुए नुकसान को ठीक कर सकते हैं। 





6- योगा है जरूरी / Exercise is compulsory





योगा के द्वारा आप अपनी लंबाई आसानी से बढ़ा सकते हैं। योग से आपका पूरा शरीर तो फिर रहता ही हैं। साथ ही साथ आपकी लंबाई में भी ठीक प्रकार से बढ़ोतरी होती है। कुछ योगा शरीर के विकास और उत्प्रेरण हार्मोन को जारी करने में काफी सहायता करते हैं। योग में सम्मिलित आसन और संतुलित व्यायाम मांसपेशियों को काफी हद तक मजबूत करते हैं l इससे आपके शरीर की मुद्रा भी काफी हद तक सुधर जाती है।





how to increase height, how to grow taller




7- अपनी दिनचर्या में शामिल करें व्यायाम और खेल / Include in your routine exercise and sports





व्यायाम और खेल के द्वारा मानव शरीर में विभिन्न हार्मोन को काफी प्रोत्साहन मिलता है। आप टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल जैसे कई प्रकार के खेलों को अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। ये मानव शरीर के विकास के लिए बहुत ही आवश्यक है और साथ ही साथ लंबाई में भी ठीक प्रकार से बढ़ोतरी होती है।





Read also: surya namaskar | जानिए सूर्य नमस्कार करने के 12 सही तरीके





how to increase height, how to grow taller




यदि how to increase height से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है l