Breaking News

Combiflam Tablet in hindi : कॉम्बिफ्लेम टैबलेट से सम्बंधित पूरी जानकारी

Combiflam tablet का उपयोग सिर दर्द और बुखार के अलावा सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों में किया जाता है। जानिए Combiflam से सम्बंधित अधिक जानकारी l

Combiflam एक तरह का non-steroidal एंट्री इनफ्लामेट्री ड्रग होता है। इस पोस्ट में हम आपको कॉम्बिफ्लेम टेबलेट के इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे, साइड इफेक्ट एवं कॉम्बिफ्लेम टेबलेट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देने जा रहे हैं।

किन तकलीफों में होता है कॉन्बिफ्लेम टेबलेट / Combiflam Tablet का इस्तेमाल


[caption id="attachment_957" align="alignnone" width="1152"]combiflam, combiflam tablet combiflam[/caption]

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का इस्तेमाल सिर दर्द की परेशानी, बुखार की परेशानीस, मांसपेशियों में दर्द की परेशानी, दांतों में दर्द की परेशानी, मासिक धर्म में दर्द की परेशानी, जोड़ों में दर्द की परेशानी, कान में दर्द की परेशानी, गठिया में दर्द की परेशानी, शरीर में दर्द की परेशानी, पीठ में दर्द में परेशानी, नसों में दर्द की परेशानी एवं जैसी कई अन्य परेशानियां में किया जा सकता है।

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट / Combiflam Tablet इस्तेमाल करने के दुष्प्रभाव


कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का इस्तेमाल करने से कई सारे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि यह दुष्प्रभाव हमेशा हो। अगर आपको कॉम्बिफ्लेम टेबलेट इस्तेमाल करने के बाद पेट दर्द, डायरिया, कब्ज, गैस, मितली, उल्टी, चेहरे में सूजन और अपच जैसी परेशानियां होती है तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इस तरह काम करती है कॉम्बिफ्लेम टेबलेट / Combiflam Tablet


हमने आपको इस पोस्ट में ऊपर बताया कि कॉन्बिफ्लेम एक तरह का non-steroidal एंट्री इनफ्लामेट्री ड्रग होता है। यह टैबलेट प्रोस्टाग्लैंडीन बनने की क्रिया को रोकता है। प्रोस्टाग्लैंडीन ही दर्द और बुखार का जिम्मेदार होता है।

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट में कौन-सी सामग्री होती हैं


कॉम्बिफ्लेम टेबलेट 400 एमजी कि आईबूप्रोफेन और 325mg की पेरासिटामोल का मिश्रण होती है।

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की पारस्परिक क्रिया


अगर आप कॉम्बिफ्लेम टेबलेट के साथ-साथ किसी और दवा का भी इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का पूरा लाभ नहीं मिलता है। इससे साइड इफेक्ट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी होता है। अगर आप एल्कोहल, एस्प्रिन, कॉर्टिकोस्टेरॉइड, साइक्लोसपोरिन, थियाजाइडस और बीटा ब्लॉकर में से किसी के साथ कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का असर प्रभावित हो सकता है।

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट / Combiflam Tablet से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न


[caption id="attachment_958" align="alignnone" width="864"]combiflam, combiflam tablet combiflam[/caption]

क्या कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का इस्तेमाल करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है ?


बिल्कुल हो सकती है। कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का इस्तेमाल करने से एलर्जी की समस्या होना आम बात है। इससे चेहरे में और गले में भी सूजन हो सकती है। शरीर पर लाल रंग के चकत्ते पड़ जाते हैं या शरीर की खुजली बढ़ जाती है। अगर आपको कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का इस्तेमाल करने के बाद ऐसी समस्या होती है तो डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट / Combiflam Tablet का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं के लिए ठीक है ?


यदि गर्भवती महिलाओं को सिर दर्द या बुखार की समस्या है तो बिना डॉक्टर की इजाजत लिए कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

ब्रेस्टफीडिंग या स्तनपान के वक्त कॉम्बिफ्लेम टेबलेट / Combiflam Tablet का प्रयोग करना महिलाओं के लिए ठीक है ?


अगर ऐसी कोई स्थिति बनती है तो सबसे पहले महिलाओं को डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। ऐसा करने से कॉम्बिफ्लेम टेबलेट के साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं।

क्या कॉम्बिफ्लेम टेबलेट / Combiflam Tablet का इस्तेमाल खाली पेट किया जा सकता है ?


ज्यादातर कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का इस्तेमाल खाना खाने के बाद ही करना चाहिए। अन्यथा पेट से जुड़ी हुई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप कॉम्बिफ्लेम टेबलेट को खाली पेट लेना चाहते हैं तो डॉक्टरों से एक बार राय जरूर लें।

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का इस्तेमाल पेट दर्द में लाभदायक है ?


पेट दर्द की समस्या के लिए कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का इस्तेमाल डॉक्टरों के बिना पूछे नहीं करना चाहिए।

Read also:  Myospaz Forte Tablet | मायोस्पाज़ फोर्टे टैबलेट का प्रयोग और इसके सावधानियाँ

क्या कॉम्बिफ्लेम टेबलेट / Combiflam Tablet के प्रयोग से वजन कम होता है ?


कॉम्बिफ्लेम टेबलेट / Combiflam Tablet का प्रयोग करने से वजन पर कोई असर नहीं पड़ता। अगर आपको लगता है कि कॉम्बिफ्लेम टेबलेट का इस्तेमाल करने से मेरा वजन कम हो रहा है तो डॉक्टरों से जरूर पूछना चाहिए।