Breaking News

हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले मिलते हैं ये 5 संकेत, अभी जान लें वरना हो सकती है मुश्किल

अगर व्यक्ति को किसी प्रकार की कोई गंभीर समस्या होती है तो उसको अचानक ही समस्या नहीं आती है बल्कि उस बीमारी का संकेत कई दिनों पहले से ही मिलने लगता है आप लोगों ने अक्सर सुना होगा कि किसी व्यक्ति को तुरंत हार्ट अटैक आया और उसकी मृत्यु हो गई, परंतु कोई भी बीमारी अचानक से नहीं होती है और ना ही किसी व्यक्ति की बीमारी की वजह से तुरंत मृत्यु हो जाती है शरीर में कोई भी बीमारी होने से पहले उसके लक्षण बहुत दिन पहले ही दिखाई देने लगते हैं परंतु ज्यादातर व्यक्ति इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से आगे चलकर हमारे शरीर को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है अगर हम इन लक्षणों को ठीक समय पर पहचान ले और इसका इलाज करवाएं तो हम हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।
आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हार्ट अटैक से पहले आपको क्या क्या संकेत नजर आते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले दिखाई देने वाले ऐसे पांच संकेतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है वरना इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।
आइए जानते हैं हार्ट अटैक आने से पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में
बिना किसी वजह थकान महसूस होना
यदि आप कोई भी कार्य नहीं कर रहे हैं परंतु उसके बावजूद भी आपके शरीर में हमेशा थकान रहती है और कमजोरी महसूस होती है तो आप किसी गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं इसलिए आप तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं यह संकेत हार्ट अटैक की समस्या का भी कारण हो सकता है।
सीने में तेज दर्द होना
यदि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आता है तो उससे पहले रोगी को सीने में बाईं तरफ तेज दर्द होने की समस्या रहती है इसके साथ ही जलन भी होती है अगर आपके साथ भी इसी तरह का कुछ हो रहा है तो तुरंत इसका इलाज करवाना बहुत ही जरूरी है।
नसें नीली हो जाना
हार्ट अटैक आने से पहले व्यक्ति के शरीर में ब्लड सप्लाई करने वाली नसे फुल कर सूज जाती हैं और नीली पड़ जाती है इसके अतिरिक्त पैर के पंजे और टखने भी सूज जाते हैं यदि आपके शरीर में इस तरह का कोई लक्षण दिखाई देता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
चक्कर आना
अगर किसी व्यक्ति को लगातार चक्कर आने की समस्या होती है तो यह किसी गंभीर बीमारी की ओर संकेत करता है यह समस्या हार्ट अटैक की वजह से भी हो सकती है क्योंकि दिमाग में खून की सप्लाई पर्याप्त नहीं होने की वजह से चक्कर आते हैं ऐसी स्थिति में विशेषज्ञ से जांच करवाना जरूरी है।
सांस लेने में परेशानी
अगर हमारे फेफड़ों में ब्लड और ऑक्सीजन ठीक तरह से सप्लाई नहीं हो पाते हैं तो इससे सांस लेने में परेशानी आती है यह हार्ट अटैक की ओर संकेत करता है इस स्थिति में आपको समय रहते इसकी जांच करवाना बहुत ही आवश्यक है अगर आपको अपने शरीर में इस तरह का कोई लक्षण नजर आता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
Heart Attack आने का पहला लक्षण
तकनीकी रूप से Heart Attack तब आता है जब हार्ट का कोई हिस्सा ब्लॉक हो जाता है एवं हार्ट को ऑक्सीजनयुक्त रक्त नहीं मिल पाता। ऐसे में तुरंत इलाज न मिलने पर मरीज की मृत्यु भी हो सकती है। जी हां, ऐसे में हार्ट की अच्छी सेहत के लिए आपको हमेशा सेहतमंद खानपान और व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा आपकी नजर हमेशा अपनी सेहत पर भी बनी रहनी चाहिए।
वही, दिल की सेहत में हुए बदलाव को जिस लक्षण के रूप में पहचाना जा सकता है वह है थकान। थकान से यहां ये मतलब है कि बिना श्रम करें अथवा मामूली कार्य करने में भी यदि आप अक्सर थकान महसूस करते हैं तो यह एक चिंता का कारण हो सकता है। जी हां, यदि आपने पर्याप्त मात्रा में भोजन किया हो तथा नींद भी भरपूर ली हो तब भी यदि आपको थकान महसूस हो तो यह सामान्य बात नहीं है।
बार-बार नींद से जागना भी हो सकता है Heart Attack का कारण
अगर आप बार-बार नींद से जाग जाते हैं तो यह आपको चताने का एक तरीका है कि आपके शरीर के साथ कुछ ठीक नहीं है। ऐसे में बार-बार आपको लग सकता है कि आपको बाथरूम जाना है अथवा आपको बार-बार प्यास लगने के कारण उठना पड़ता है।
HEART ATTACK के अन्य लक्षण
* आपको बता दें कि हांफ भर आना भी हार्ट की किसी समस्या को इंगित करता है। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पता उस परिस्थिति में ऐसा होता है। इसके अलावा अक्सर आपको गहरी सांस लेने की भी आवश्यकता महसूस होती है।
* सामान्य भोजन करने के बाद भी यदि आपको अपच की शिकायत रहती है तो यह भी आपके दिल की सेहत से जुड़ा मामला हो सकता है।