Breaking News

अंडर आर्म्स को काला बनाती हैं आपकी ये 5 गलतियां, स्लीव-लेस ड्रेस पहनना पसंद है तो बदलें अपनी आदत


अंडर आर्म्स का कालापन कई मौकों पर आपको शर्मिंदा कर सकता है। काले अंडर आर्म्स के कारण आपको स्लीव-लेस ड्रेस, ट्यूब टॉप्स, टैंक टॉप्स और बिकनी आदि पहनने में परेशानी होती है। अंडर आर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए बहुत सारे लोग स्पेशल ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं, जो कि बहुत मंहगे होते हैँ। हालांकि लोग उन कारणों का पता नहीं लगाना चाहते हैं, जिनके कारण उनके अंडर आर्म्स काले होते हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसी 5 गलतियां, जिनके कारण आपके अंडर आर्म्स काले होते हैं। अगर आप आज से ही अपनी ये 5 आदतें बदल लें, तो धीरे-धीरे आपके अंडर आर्म्स का रंग फिर से साफ हो जाएगा और कालापन दूर हो जाएगा।
बहुत टाइट कपड़े पहनना
अगर आप बहुत अधिक टाइट कपड़े पहनते हैं, तो रगड़ के कारण आपके अंडर आर्म्स काले हो जाते हैं।
हालांकि आजकल टाइट कपड़ों को फैशन और ट्रेंड माना जाता है, मगर अंडर आर्म्स के कालेपन से बचने के लिए आपको बहुत अधिक टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए। हमेशा ऐसे कपड़े पहनें, जो आपके शरीर के लिए कंफर्टेबल हों और शरीर के किसी भी हिस्से पर अधिक दबाव न महसूस हो। क्योंकि कई बार टाइट कपड़ों की वजह से कोई नस दब जाती है, तो भी लंबे समय में शरीर की कोई बीमारी हो सकती है।
बाहों में मोटी चर्बी जमा होना
अगर आपकी बांहों में मोटी चर्बी जमा है, तो ये चर्बी भी अंडर आर्म्स के कालेपन का कारण बन सकती है। दरअसल मोटापे और अधिक चर्बी के कारण काम करते हुए या चलते-फिरते हुए आपके बांहों और अंडरआर्म्स की त्वचा आपस में रगड़ खाती है, जिसके कारण अंडर आर्म्स काले हो जाते हैं। इसके अलावा मोटापे के कारण हार्मोनल असंतुलन भी होता है, जिसके कारण त्वचा का रंग काला हो सकता है। आप रेगुलर एक्सरसाइज और सही डाइट के द्वारा अपना वजन घटा सकते हैं।
हानिकारक तत्वों वाला डिओड्रेंट यूज करना
डिओ लगाने से पसीने की बदबू से राहत मिलता है और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा कम होता है। मगर बाजार में मिलने वाले सभी डिओ त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। कुछ डिओ ऐसे होते हैं, जिन्हें तेज खुश्बूयुक्त या लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए इनमें हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह का डिओ लगाने से भी आपके अंडर आर्म्स में कालेपन की समस्या हो सकती है। इसलिए जब भी डिओ खरीदें, कोशिश करें कि या तो वो नैचुरल हो या फिर माइल्ड हो। खासकर महिलाओं की त्वचा के लिए स्पेशल डिओज का ही इस्तेमाल करें।
अंडर आर्म्स को हार्श साबुन से धोना
अगर आपके नहाने का साबुन बहुत हार्श है, जो त्वचा को ड्राई बना देता है, तो ये भी आपके अंडर आर्म्स के कालेपन का एक बड़ा कारण हो सकता है। अंडर आर्म्स की त्वचा बहुत सेंसिटिव होती है। ये त्वचा बहुत हार्श केमिकल्स को बरदाश्त नहीं कर पाती है। ऐसे में अगर आप ड्राईनेस वाले साबुन का इस्तेमाल करेंगी, तो आपको परेशानी होगी। इसका सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप क्रीमी सोप का इस्तेमाल करें, जो कि लाइट होते हैं और इनमें मॉइश्चराइजिंग के गुण भी होते हैं। इन्हें. लगाने से त्वचा की नमी खोती नहीं है और त्वचा मुलायम भी रहती है।

अंडर आर्म्स के बाल साफ करने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल
अंडर आर्म्स के बालों को साफ रखना इसलिए जरूरी है क्योकि इसमें पसीने के कारण बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं, जिससे बदबू और कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। लेकिन अगर आप अंडर आर्म्स के बालों को साफ करने के लिए गलत तरीके का या केमिकलयुक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो अंडर आर्म्स काले हो जाएंगे। अगर आप रेजर का इस्तेमाल करती हैं, तो ध्यान दें कि आपके रेजर की ब्लेड स्मूद हो। अगर आप हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, तो देख लें कि इसमें बहुत अधिक केमिकल्स न हों और ये त्वचा के लिए सुरक्षित हो। हेयर रिमूवल क्रीम अच्छे ब्रांड का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आप वैक्सिंग कराती हैं, तो ये एक अच्छा तरीका है, मगर खुद से वैक्सिंग करने के बजाय प्रोफेशनल मदद लें, ताकि अंडर आर्म्स के कालेपन की शिकायत न हो।