Breaking News

गर्मियों का राजा है ये सस्ता फल, जहां मिले फौरन खा लें, कभी नही पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत

फलों का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसलिए हमें मौसम के अनुसार फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। बीमार होने पर डॉक्टर भी फल खाने की सलाह देते हैं। कई फल ऐसे होते हैं जो शरीर के कई रोगों को खत्म करने में कारगर होते हैं। आज हम आपके लिए एक खास फल लेकर आए हैं। यह फल बहुत कम देखने को मिलता है। इस फल में शरीर की कई गंभीर बीमारियों को दूर करने वाले पोषक तत्व मौजूद होते हैं।


तेंदू फल खाने के फायदे

1. आज हम आपके लिए जो खास फल लेकर आए हैं वह तेंदू फल हैं। तेंदू के कच्चे फलों का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। और भोजन अच्छे से पचता है। जबकि तेंदू का पका हुआ फल गरिष्ठ और मीठा होता है। और यह फल कफ को नष्ट करने वाले रक्त के विकार को दूर करने में सहायक होता है।

2. शरीर के किसी अंग पर चोट लगने पर यदि खून बह रहा है तो तेंदू के फल का रस लगाएं। इससे खून बहना तुरंत बंद हो जाएगा।

3. तेंदू का फल खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। और बार-बार बुखार आने की समस्या भी खत्म होती है। इसके अलावा तेंदू फल खाने से मुंह में होने वाले छाले भी खत्म होते हैं।

4. तेंदू फल के चूर्ण को गर्म पानी में मिलाकर पीने से यह बहुत फायदेमंद होता है। तेंदू फल के चूर्ण की लगभग 300 ग्राम मात्रा का सेवन करने से दस्त की बीमारी में काफी लाभ मिलेगा।

5. तेंदू की लकड़ी के इस्तेमाल से शरीर के किसी अंग की सूजन को कम कर सकते हैं। नियमित रूप से तेंदू फल खाने से किडनी हमेशा स्वस्थ रहती है।