Breaking News

किडनी खराब होने से पहले शरीर देता है ये संकेत, महिला हो या पुरुष एक बार जरुर पढ़ें

हम अपने खान-पान में कई ऐसी गलतियां करते हैं. जिसकी वजह से हमारी लीवर, किडनी और शरीर के अन्य अंग खराब हो जाती है और उसमें गंदगी जमा होने लगती है. जिस वजह से हमारे शरीर में बीमारियां पनपने लगती है. अगर अपनी सेहत का आप ध्यान नहीं देते हैं तो आपके शरीर के कई अंग खराब होने लगती है. आज हम इस पोस्ट के माध्यम से किडनी खराब होने से पहले कुछ शरीर संकेत देता है जिसके बारे में बताने की कोशिश करेंगे. अगर आप यह लक्षण पहचान लेते हैं तो आप अपने किडनी को ख़राब होने से बचा सकते हैं और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं.

Third party image reference
चलिए जानते हैं-
1 .किडनी के आस पास दर्द होना-

Third party image reference
जब हमारी किडनी खराब होती है तो हमें अपनी किडनी के आसपास दर्द महसूस होता है. किडनी से जब गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है तो वह किडनी में ही जमा होने लगती है और वहां इंफेक्शन पैदा करके दर्द उत्पन्न करती है. इसलिए अगर आपको यह संकेत मिले तो चिकित्सक से संपर्क कर किडनी की जांच करानी चाहिए.
2 .पैरों में अचानक सूजन आना-

Third party image reference
अगर आपके पैरों में अचानक सूजन की समस्या उत्पन्न हो जाए तो यह किडनी खराब होने के कारण हो सकता है क्योंकि जब किडनी में गंदगी जमा होती है तो हमारी किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती है. और रक्त का बहाव भी गलत दिशा में होने लगता है और ऐसी स्थिति में पैरों में सूजन आ जाती है.
3 .शरीर में एलर्जी होना-

Third party image reference
शरीर में एलर्जी होना भी किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है क्योंकि किडनी खराब होने पर शरीर में बहुत अधिक गंदगी जमा हो जाती है. जिस वजह से हमें एलर्जी हो सकती है. इस वजह से हमारी त्वचा विकार और त्वचा संबंधित कई अन्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. इसलिए अगर एलर्जी की समस्या हो तो किडनी की जांच करानी चाहिए. ताकि समय रहते उचित इलाज किया जा सके और किडनी को खराब होने से बचाया जा सके.