Breaking News

नसों की कमजोरी दूर करने के लिए करें ये आसान उपाय



Third party image reference
आज के समय में अधिकतर लोगों के लिए कमजोरी की समस्या आम बात हो गई है। शरीर में कमजोरी आने की मुख्य वजह आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान है। शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए लोग अनेक उपाय करते हैं। और दवाइयों का भी सेवन करते हैं। लेकिन इनके साइड इफेक्ट देखने को मिल जाते हैं। आज की पोस्ट में हम आपको शरीर में नसों की कमजोरी आसानी से दूर करने के लिए कुछ सुरक्षित घरेलू उपाय बताएंगे। ये उपाय करने से शरीर की ऊर्जा और ताकत में वृद्धि होगी। आइए जानते हैं। नसों की कमजोरी दूर करने के लिए करें ये आसान उपाय।

Third party image reference
1. नाश्ते में खजूर का सेवन
रोजाना सुबह नाश्ते में दूध के साथ चार-पांच खजूर का सेवन करने से शरीर कमजोरी दूर हो जाती है। नियमित रूप से नाश्ते में दूध और खजूर का सेवन करने से नसों की कमजोरी दूर हो जाती है। और शरीर को भरपूर ताकत मिलती है। इसके अलावा रक्त की कमी भी दूर हो जाती है।

Third party image reference
2. प्याज और शहद का मिश्रण
प्याज और शहद दोनों में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं। इन दोनों के सेवन से शरीर को भरपूर ताकत मिलती है। और नसों की कमजोरी दूर होती है। प्याज के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर मिश्रण बना लें। और इस मिश्रण में रोजाना दो चम्मच सेवन करने से शरीर को भरपूर अंदरूनी ताकत और एनर्जी मिलती है।

Third party image reference
3. अंकुरित चना और गुड
अंकुरित चना और गुड़ खाने से शरीर को प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन और अन्य खनिज तत्व मिलते हैं। जो शरीर की कमजोरी दूर करने में सहायक होते हैं। और बलवृद्धि करने का काम करते हैं। सुबह खाली पेट अंकुरित चना और गुड़ खाने से नसों की कमजोरी व दुर्बलता की समस्या दूर हो जाती है।

Third party image reference
4. आंवले की औषधि
आंवले के चूर्ण को आंवले के रस और मिश्री के साथ मिलाकर पानी या दूध के साथ सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। और स्वास्थ्य निखरता है। आंवला में अनेक दुर्लभ औषधीय गुण पाए जाते हैं।

Third party image reference
5. केला का सेवन
केला खाने से शरीर को आयरन, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। जो शरीर की कमजोरी को दूर करते हैं। और शरीर को हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए रखते हैं।