Breaking News

हल्दी वाला दूध पीने के जबरदस्त फायदे, एक बार जरूर पढ़ें

दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध में विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन ई, थायमिन, निकोटीनिक एसिड, मिनरल्स जैसे कैलशियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और इससे हमें ताकत प्राप्त होती है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है. अगर इसमें हल्दी मिला ली जाए तो यह और भी ज्यादा गुणकारी हो जाता है. इसी कारण ज्यादातर लोग ठंड के दिनों में हल्दी वाला दूध पीना पसंद करते हैं.

Third party image reference
* हल्दी और दूध दोनों ही गुणकारी है. लेकिन अगर इन दोनों को मिलाकर एक साथ लिया जाए तो इनका फायदा कई गुना बढ़ जाते हैं. हल्दी वाला दूध पीने से कई बीमारियों से बचाव की जा सकती है.

Third party image reference
* ऐसा माना जाता है कि हल्दी वाला दूध पीने से प्रचुर मात्रा में कैल्शियम प्राप्त होता है. इस कैल्शियम से हड्डियां स्वस्थ और मजबूत होती है. हल्दी वाला दूध ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है.
* गठिया के मरीजों को हल्दी वाला दूध पीना काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि हल्दी वाला दूध पीने से जोड़ों के दर्द कम होते हैं और मांस पेशियां लचीला बना कर दर्द को दूर करने में मददगार होता है.
* आयुर्वेद में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल शोधन क्रिया में किया जाता है. यह खून से टॉक्सिंस को दूर करता है और लीवर को साफ करने में मददगार माना जाता है. पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत चाहिए तो हल्दी वाला दूध नियमित पीना शुरू कर दें.
* हल्दी में कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं.हल्दी कैंसर कोशिकाओं से डीएनए को होने वाले नुकसान से रोकता है और कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव को कम करता है.

Third party image reference
* हल्दी वाला दूध पिने से कान दर्द से राहत मिलता है. ऐसा दूध पीने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. जिससे दर्द में तेजी से राहत मिलता है.