Breaking News

सावधान ! अगर आपको भी आता है पीला पेशाब तो जरूर जान लें ये बात वरना…







हमारे शरीर की एक बहुत जरूरी प्रक्रिया होती है पेशाब. पेशाब करने से शरीर का अतिरिक्त जल और हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. लेकिन आजकल लोग पेशाब करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. इन गलतियों की वजह से शरीर में गंभीर बीमारियां भी हो सकती है.


पेशाब का पीलापन

आपने देखा होगा कि कई बार पेशाब का रंग पीला हो जाता है. पेशाब का रंग पीला होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. कई बार पेशाब का रंग पीला होने के साथ-साथ पेशाब करते समय जलन भी महसूस होने लगती है. ऐसा क्यों होता है ? आइए जानते हैं.

शरीर में पानी की कमी होना

शरीर में पानी की कमी होने से पेशाब का रंग पीला आने लगता है. क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने से शरीर में डिहाइड्रेशन की प्रक्रिया होने लगती है. जिसकी वजह से पेशाब का रंग पीला हो जाता है.

ज्यादा मेहनत वाला काम करना

जो लोग दिनभर ज्यादा मेहनत वाला काम करते हैं या कहीं धूप में ज्यादा देर तक काम करते हैं तो पेशाब का रंग पीला हो सकता है. ज्यादा मेहनत वाला काम करने से या ज्यादा देर धूप में काम करने से शरीर का पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है और शरीर में पानी की कमी आ जाती है. इससे पेशाब का रंग पीला हो सकता है.

इसीलिए शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए 1 दिन में कम से कम 4-5 लीटर पानी जरूर पिएं. इससे शरीर में कभी पानी की कमी नहीं होगी और पेशाब के पीलेपन की समस्या भी नहीं होगी.