Breaking News

15 मिनट में गायब हो जाएगी सारी टेंशन, सुबह करना है ये आसन



ऑफिस से लेकर घर तक हर जगह काम की टेंशन हमारा स्ट्रेस बढ़ाती रहती है। ये स्ट्रेस इतना बढ़ गया है कि अब हम हर वक्त थका और परेशान महसूस करते हैं।इस स्थिति में ना तो हम एक्सरसाइज करने के लायक रहते हैं और ना ही हेल्दी फूड बनाने और खाने लायक।
घर की जरूरतों से लेकर ऑफिस का काम तक सब कुछ टेक्नॉलजी पर निर्भर हो गया है। किसी भी चीज का उपयोग यदि अति में करते हैं तो उसके नकारात्मक प्रभाव भी हमें देखने को मिलते हैं। यही वजह है कि आज गैजेट्स और टेक्नॉलजी हमें मानसिक रूप से बीमार बना रहे हैं।
प्राकृतिक योग है शवासन
मेंटल फिजिकल और इमोशनल लेवल पर बैलंस के लिए योग बहुत अधिक आसान और इफेक्टिव तरीका है। खासतौर पर शवासन। शवासन की उत्पत्ति ही इसलिए हुई ताकि हमें रेस्ट मिल सके। प्राकृतिक रूप से हम सोते हुए भी इस अवस्था में ही होते हैं। यह मुद्रा हमारे शरीर की हर नर्व और सेल को प्रभावित करती है।
हर रोज कितनी देर करें
हर रोज 10 से 15 मिनट किसी भी वक्त हम शवासन कर सकते हैं। जब भी आपको थकान महसूस हो आप इस योग को 10-15 मिनट तक करें। इससे तनाव और थकान तुरंत दूर हो जाएगी।
कैसे करता है काम?
शवासन शरीर की सभी मसल्स को शांत करता है। इस दौरान हम सहज अवस्था में होते हैं, जिससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। गहरी सांस लेने से बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक पहुंचती है, जिससे ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और ब्रेन सहित पूरी बॉडी तनाव मुक्त होती है।
लाभ…
. यह आसन तनाव को दूर करता है.
. हाई ब्लड प्रेशर, मनोविकार, दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।
. डायबिटीज से बचने के लिए भी यह आसान फायदेमंद है।
. शवासन करने से याददाश्त, एकाग्रशक्ति भी बढ़ती है।
. शवासन करने से मन की बैचेनी और घबराहट तुरंत दूर हो जाती है।
. इससे डिप्रेशन, हिस्टीरिया आदि में लाभ होता है।