Breaking News

गर्भावस्था के छठे महीने में महिलाएं अपने आहार का इन 6 बातों से ऐसे रखें ध्यान



हेल्थ डेस्क : गर्भावस्था का छठा महीना यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, गर्भावस्था के छठे महीने से महिला गर्भवती है यह सबको पता चलता है। क्योंकि छठे महीने में गर्भवती महिला का पेट दिखने लगता है। इस महीने में गर्भवती महिला को खास ख्याल रखना पड़ता है, इस समय महिला के हार्मोस मैं चेंजेस होते हैं, इसीलिए बहुत ही खयाल रखना पड़ता है तो चलिए अब हम यह जान लेते हैं कि छठे महीने में गर्भवती महिला को कौन सा आहार लेना चाहिए।

इस महीने में आपको कुछ ना कुछ खाने को मन करता है ज्यादातर बाहर का खाना खाने को मन करता है, लेकिन आपको ज्यादा बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए इस समय आपको पोषक तत्व की बहुत जरूरत होती है।
गर्भवती महिला को इस समय ज्यादातर प्रोटीन की आवश्यकता होती है, इस समय मछली, मांस यह सब नहीं खाए।
छठे महीने में ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है। इस समय आप ज्यादातर आलू, पास्ता, स्वीट कॉर्न, नट्स यह सब खाना चाहिए।
गर्भावस्था के छठे महीने में ज्यादातर हरी सब्जियां खाए, जैसे कि चुकंदर, पालक, पत्ता गोभी, गाजर, टमाटर, इनका सेवन करना चाहिए।
इस महीने में ज्यादा से ज्यादा दूध का सेवन करना चाहिए क्योंकि दूध के सेवन से शरीर में से कैल्शियम की क्षमता बढ़ जाती है, साथ ही आपको एनर्जी फील होती है।
गर्भावस्था के इस महीने में आपको ज्यादातर पानी पीना चाहिए, क्योंकि इस समय बच्चे को पाने की सख्त जरूरत होती है, इसीलिए आप हर आधे घंटे के बाद एक गिलास पानी जरूर पिएं।