Breaking News

इम्युनिटी बढ़ाना है तो रोज खाएं नारियल, होंगे कई और फायदे



नारियल आपको हेल्दी और फिट रखने में सबसे ज्यादा कारगर साबित हो सकता है. नारियल विटामिन, मिनरल, कार्बोहाड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जिससे यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. नारियल के साथ ही इसका तेल भी बहुत चमत्कारी गुणों से युक्त होता है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर नारियल का एक टुकड़ा भी रोजाना खाएं तो यह आपकी इम्युनिटी को बहुत तेजी से बढ़ाती है. इसके सेवन से याददाश्त भी अच्छी होती है. यह स्किन में ग्लो पैदा करता है. कोरोना काल में तो इसका सेवन और भी बेहतर है.
इम्युनिटी बूस्टर
नारियल के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. नारियल में एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं, जो रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाते हैं.
दिल को रखे स्वस्थ
नारियल की गिरी में बादाम, अखरोट व मिश्री मिलाकर हर रोज खाना चाहिए, नारियल कोलैस्ट्राल को कम करने में मदद करता है जो दिल को स्वस्थ रखता है.
एलर्जी को करे दूर
नारियल एक अच्छा एंटिबायोटिक है, जो आपको हर तरह की एलर्जी से बचाता है.
सनस्क्रीन का करे काम
नारियल का तेल अच्छा सनस्क्रीन है. धूप में जाने से पहले इसे लगाकर निकलें. मंहगे सनस्क्रीन की जरूरत नहीं पड़ेगी.
नकसीर को दूर करता है
जिन लोगों को गर्मियों में नाक से खून आता है. उनके लिए नारियल दवा की तरह काम करता है. इसे मिश्री के साथ खाने से नकसीर की समस्या दूर हो जाती है.
डायट में करें शामिल
नारियल न सिर्फ अपके शरीर को पोषण प्रदान करता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है.
कब्ज से छुटकारा दिलाए
कब्ज की समस्या में भी नारियल काफी असरदार होता है. इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि कब्ज के लिए फायदेमंद है.
पेट में कीड़े होने पर
पेट में कीड़े होने पर रात को सोने से पहले और सुबह एक चम्मच पिसे हुए नारियल का सेवन करने से कीड़े बहुत जल्दी मर जाते हैं.