Breaking News

बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है , प्याज जानिए कैसे ?


प्याज किसी भी खाने का स्वाद दोगुना कर देता है।लेकिन शायद कई लोगों को नहीं पता होगा कि यही प्याज बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी उपयोगी है। प्याज में सल्फर होता है जो बालो की ग्रोथ में बहुत उपयोगी है इसके नियमित उपयोग से आप बालो को घना और लम्बा कर सकते है।

प्याज के रस में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते है जिसके कारण ये स्कैल्प में होने वाले किसी भी संक्रमण से बचाव कर बालों को झड़ने से रोकता है। साथ ही रूसी और सिर के संक्रमण को भी दूर करते है। प्याज का रस न केवल बालों की जड़ें मजबूत करता है बल्क‍ि बालों की चमक को भी बढ़ाता है, प्याज के रस को आप बाल के हर हिस्से में लगाएं।
कैसे लगाएं बालो पर प्याज ?
1. मिक्सर की सहायता से प्याज का रस निकाल ले और इसे बालो के हर हिस्से पर लगाएं।प्याज का रस लगाकर बालों को 2 घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो बालो को हल्के गुनगुने पानी से धो ले। अगर बालो में प्याज की गंध आये तो आप गंध दूर करने के लिए किसी शैंपू का इस्तेमाल करें।
बालों में नियमित रूप से प्याज के रस का उपयोग करने और बालो से जुड़े दूसरे पोषक तत्व लेते रहने से आपके बाल घने ,लंबे व चमकदार हो जायेगे। साथ ही आपको एलोपेसिया (बालों के झड़ने की बीमारी) ,स्कैल्प में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण,नए बालो को आने में मदद व प्याज के रस से बालों का घनत्व बढ़ता है।
2.प्याज के रस को मिक्सर की सहायता से निकाल ले व इसमें कोई भी हेयर ऑइल मिक्स करके बालो की जड़ो में लगाए व एक घंटे बाद बालो को वॉश कर ले.इससे बालो को पोषण मिलेगा व बालो की ग्रोथ बढ़ेगी