Breaking News

एक्यूप्रेशर थेरेपी से भगाये सिर का दर्द



आज के समय हर व्यक्ति कभी न कभी सिरदर्द की शिकायत करता है। यह दर्द काफी बैचेन करने वाला होता है। अगर आप भी सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आप इसके लिए दवाई का ही सहारा लें। इसके अलावा भी आप कुछ थेरेपी को अपना सकते हैं। आईए जानते हैं इन थेरेपी के बारे में-
सिर दर्द को दूर करने के लिए आप एक्यूप्रेशर थेरेपी अपनाकर देखिए। यह रक्त वाहिकाओं पर तनाव को कम करके सिरदर्द को दूर करता है। थेरेपी के दौरान गर्दन व कंधे के विशेष बिंदुओं को दबाया जाता है। वहीं पैर के तलवे और हाथों के विशेष बिंदुओं पर दबाव डालने से भी सिरदर्द से छुटकारा मिलता है।
एक्यूप्रेशर थेरेपी के अलावा मसाज थेरेपी के जरिए भी सिर दर्द को छूमंतर करें। सिर, गर्दन और कंधों पर तेल की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मसल्स का तनाव कम होता है जिससे सिर दर्द ठीक होता है। मसाज थेरेपी से शरीर को काफी रिलैक्स मिलता है।
इसके अतिरिक्त सुगंधित तेलों की स्टीम लेने से तनाव कम होता है और सिरदर्द को ठीक करने में मदद मिलती है। लेवेंडर एसेंशियल ऑयल आदि की कुछ बूंदे गर्म पानी में डालकर स्टीम लेने से इसके एरोमैटिक गुण नसों पर दबाव कम करते हैं और सिरदर्द को ठीक करते हैं।