Breaking News

डिप्रेशन से कैसे बचें | Depression Ka Ilaj | Foods For Cure Depression | How To Overcome Depression



दोस्तों आज के दौर की अतिव्यस्त जीवनशैली में काम के अतिरिक्त दबाव, तनाव, चिंता और वित्तीय समस्याओं के कारण अक्सर लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। डिप्रेशन का शिकार व्यक्ति दर्दनाक और बुरे वक्त से गुजर रहा होता है। इस स्थिति में बहुत ज्यादा घबराने की जरुरत नहीं है। ऐसे समय में धैर्य बनाये रखकर, हर मिश्किल वक्त को ख़त्म किया जा सकता है। इसके अलावा, बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते है जो डिप्रेशन से लड़ने में मदद करते है तो आइये जान लेते है इसके बारे में (Depression ka Ilaj).
ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले आहार ले
डिप्रेशन की स्थति में अपने दैनिक आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा वाले आहार ज्यादा ले। ओमेगा ३ फैटी एसिड डिप्रेशन को कम करने में बहुत ही मदद करता है। मछली और अखरोट इसके सबसे अच्छे श्रोत है ( Foods for Cure Depression).
मैग्नेशियम को करे अपने आहार में शामिल
ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा मैग्नेशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है। बादाम और पालक मैग्नेशियम का  सबसे अच्छा और आसान श्रोत है (Depression ka Ilaj).
रोज खाये टमाटर
टमाटर खाने से मूड हमेशा अच्छा बना रहता है। टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक खास एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जोकि डिप्रेशन से लड़ने में मददगार साबित होता है (Foods for Cure Depression).
नारियल को भी करे अपने आहार में शामिल
नारियल में शक्तिशाली एलेक्ट्रोलिट्स होते है जोकि डिप्रेशन से लड़ने में मदद करते है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर, आयरन, पोटाशियम और प्रोटीन, शरीर को ऊर्जावान बनाये रखता है (How to Overcome Depression).
साबुत अनाज खाना भी है बेहद फायदेमंद
साबुत अनाज शरीर के साथ साथ डिप्रेशन में भी फायदेमंद होता है। इनमे भरपूर मात्रा में कार्बोहैड्रेट होता है जोकि मूड स्विंग को रोकता है (Foods for Cure Depression).
ग्रीन टी है बेहद जरुरी  
ग्रीन टी में  भी एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाया जाता है जोकि डिप्रेशन से बचाता है। ग्रीन टी खास कर उनलोगों को जरूर पीना चाहिए जो मुसीबतो से जल्दी घबराने लगते है (Depression ka Ilaj).
अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे लाइक जरूर कर दें और ऐसे ही पोस्ट को पढ़ने के लिए हमें फॉलो भी कर लें.